Sunday, June 23, 2019

शनि ग्रह को क्यो तामसिक कहा है

शनि ग्रह को ऋषियों ने "तामसिक" category मे रखा है ।

पहले यहा समझना है की सात्विक, राजसिक और तामसिक क्या गुण है॥ इस का विवरण गीता में बहुत अच्छे से समझाया है और भी बहुत ग्रंथो में बताया गया है । मन चित इंद्रिय आत्मा बुद्धि शरीर के संबंध की जो भी ग्रंथ ने चर्चा की है वहा इस गुण की चर्चा अवश्य हुई है ।

मूल प्रश्न है की शनि ग्रह को क्यो तामसिक कहा है ? ? जबकि जहा भी शनि देव की कहानी में जो भी चर्चा आती है वहा कोई तामसिक व्यवहार नहीं दिखता है ।

मेरा मत है की 'शरीर' द्वारा जो भी 'चेष्टाए' होती है उस कर्म का कारकतत्त्व शनि को प्राप्त है । 'परिश्रम' शब्द शनि का 'पर्याय' है । शनि प्रधान व्यक्ति अथक परिश्रमी होता है ।मेरा अनुभव भी यही है की शनि प्रधान व्यक्ति को शरीर रक्षा और निर्वाह की विशेष मनन होता है । इसलिए दुख,आयु, रोग, का मूल कारक शनि है। 'रोटी कपड़ा मकान' शनि प्रधान व्यक्तितव का ही मूल नारा है ।

मूल प्रश्न पे लोटते है ; शरीर की 'चेष्टाए' मूल रूप से 'इंद्रियो' के आधीन रहती है और 'स्वा' कल्याण का अति बोध है । जो कर्म इंद्रियो के आधीन है वो कर्म सात्विक तो नहीं कह सकते । यहा एक मूल कारण है शनि को तामसिक में रखने का ।

जब शनि का संबंद बृहस्पति से होता है तो 'स्वा' का अति बोध समाप्त हो जाता है 'सर्व कल्याण' की तरफ बुद्धि का रुख होता है । इस प्रकार के लोग समाज में बहुत उच्चाइयो को छूते है , उद्योगपति , ठेकेदार, समाज के ठेकेदार (नेता) बनते है ।

Best Wishes
Astrologer Vijay Goel
Jaipur
Mob: +918003004666
web: www.vijaygoel.net

1 comment:

Anonymous said...

Nice and useful blog, Thanks for sharing nice post, Indian tantrik is best way to get lost love back in life.
India Best Astrologer In Mumbai
India Best Astrologer
Best Astrologer In Mumbai
Best Astrologer In Navi Mumbai